Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

chi

Saturday 25 August 2018

how to apply for Ayushman Mitra Job here is full process, Ayushman Mitra Bharti Recruitment 2018, what is salary of ayushman mitra | सितंबर में शुरू होगी 1 लाख आयुष्मान मित्र की भर्ती, जानें भर्ती का पूरा प्रॉसेस

how to apply for Ayushman Mitra Job here is full process, Ayushman Mitra Bharti Recruitment 2018, what is salary of ayushman mitra | सितंबर में शुरू होगी 1 लाख आयुष्मान मित्र की भर्ती, जानें भर्ती का पूरा प्रॉसेस

d

देश की सबसे बड़ी नौकरी- एक लाख आयुष्मान मित्र की भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के लिए एक लाख आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) की भर्ती  (Recruitment) की प्रक्रिया अलगे महीने यानी सितंबर में शुरू होगी।  इस योजना से जुड़े अधिकारियों की ओर से moneybhaskar.com को मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार अलग-अलग प्राइवेट एजेंसियों के जरिए इनकी भर्ती करेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय को उम्मीद है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले 5 साल में करीब 10 लाख नौकरियों के मौके पैदा होंगे।  



क्या होगा आयुष्मान मित्र का काम 
आयुष्मान मित्र को सरकारी और निजी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। मरीज की डीटेल चेक  करना, उनकी समस्याओं का निवारण करना, उनके बिल को क्लीयर कराने का काम इसी स्वास्य मित्र का होगा। एक तरह से कहें तो मरीजों को इसी स्वास्थ्य मित्र के जरिए ही अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। स्वास्थ्य मित्र के ऊपर एक नोडल अधिकारी होगा। 

कितनी होगी सैलरी 

कुछ मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि आयुष्मान मित्र को 15 हजार रुपए महीने की सैलरी मिलेगी। हालांकि मनीभास्कर को मिली जानकारी के मुताबिक, आयुष्मान मित्र के लिए कोई सैलरी तय नहीं की गई है। सैलरी राज्य, शहर और इलाके के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है।  
 आयुष्मान मित्र बनने की योग्यता और चयन  के प्रॉसेस के बारे में..... 
क्या होगी योग्यता 

आयुष्मान मित्र बनने की न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होगी। मतलब अगर आप 12वीं पास हैं तो आयुष्मान मित्र बन सकते हैं। हालांकि इसके साथ ही कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी होना बेहद जरूरी है। अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं होगी। हालांकि 30 साल के आप पास के लोगों को वरीयता दी जाएगी। न्यूनतम उम्र 18 साल होगी। 

 आयुष्मान मित्र बनने के चयन के प्रॉसेस के बारे में..... 
चयन का प्रॉसेस 

अधिकारियों का कहना है कि आयुष्मान मित्र की सरकार सीधी भर्ती नहीं करेगी। सरकार इसके लिए मैन पॉवर सप्लाई करने वाली कंपनियों की मदद लेगी। मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनियों का चयन बिडिंग के आधार पर किया जाएगा। अलग-अलग इलाकों में बिडिंग के जरिए कंपनियों को यह काम दिया जाएगा। बिडिंग में सफल होने वाली कंपनी ही स्वास्थ्य मित्र की भर्ती करेगी। यहीं नहीं आयुष्मान मित्र सरकार की जगह कंपनी के कर्मचारी कहलाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि आने वाले हफ्ते में कंपनियों के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा। सितंबर के पहले हफ्ते में कंपनियों क चुनाव हो जाएगा। वहीं दूसरे हफ्ते से आयुष्मान मित्र की भर्ती शुरू होगी। अगर कोई आयुष्मान मित्र बनना चाहता है तो उसे इन्हीं कंपनियों से संपर्क करना होगा।  
 
चयनित लोगों को सरकार देगी ट्रेनिंग 
हालांकि एक बार आयुष्मान स्कीम के लिए चयनित हो जाने के बाद सरकार इन लोगों को स्किल डेवलपमेंट के तहत ट्रेनिंग देगी। इसके बाद इन लोगों को यह योजना लागू कराने का काम दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि साल 2018 में ही 20 हजार स्वास्थ्य मित्रों की भर्ती होगी। 

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

add this

chi list unit

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

otic

cashyork

Website Monitoring - InternetSupervision.com

a brit

Your Ad Here