Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

chi

Saturday 4 August 2018

C & m brand success story | कभी घर में कपड़े बेचती थी मां, बेटे ने खड़ा कर दिया 300 करोड़ का बिजनेस

C & m brand success story | कभी घर में कपड़े बेचती थी मां, बेटे ने खड़ा कर दिया 300 करोड़ का बिजनेस



300 करोड़ रुपए के कारोबार के मालिक शरद सुरी एक ऐसी मां के बेटे हैं जो घर में कपड़े का छोटा-मोटा बिजनेस करती थी। अपनी मां से मिली प्रेरणा और कुछ कर दिखाने के जज्बे से शरद सुरी ने आज 300 करोड़ का सीएनएम अपैरेल और फैशन ब्रांड खड़ा कर दिया है।



घर में 5,000रुपए से शुरू किया कारोबार

चुनमुन (सीएनएम) के चेयरमैन शरद सुरी ने बताया कि चुनमुन की शुरूआत80 के दशक में उनकी मां सतीश सुरी ने की थी। साल 1979 में 3 बच्चों के परिवार का खर्च चलाने के लिए उन्होंने घर में ही कपड़े बेचने का काम शुरू किया। वह थोक बाजार में जाकर कपड़े खरीदतीं और घर से कपड़े बेच देती थी। उन्होंने तब 5,000 रुपए के इन्वेस्टमेंट से कारोबार की शुरूआत की। दिल्ली के लाजपतनगर में उनका कारोबार चल निकला। उन्होंने घर का एक फ्लोर कपड़ों के कारोबार के लिए तब्दील कर दिया।

बेटे ने बढ़ाया कारोबार

साइंस ग्रेजुएट शरद सुरी ने एयर इंडिया के जॉब ऑफर को ठुकराकर अपनी मां के कारोबार में हाथ बंटाया। वह साल 1985 में अपनी मां के कारोबार से जुड़े। उन्होंने लाजपतनगर के बात अपना अगला स्टोर साल 1989 में ग्रेटर कैलाश में खोला। इसके बाद उन्हें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा।
खड़ी की 300 करोड़ की कंपनी

चुनमुन (सीएनएम) ब्रांड के 11 स्टोर हैं। 22 सिंतबर को उनका अगला स्टोर रोहिणी में खुलने वाला है। उन्होंने चुनमुन की ब्रांडिंग में बदलाव कर सीएनएम, चुनमुन कर दिया है। सीएनएम अब एक मल्टीब्रांड रिटेल चेन बन गया है जहां एक छत के नीचे में कस्टमर को तमाम ब्रांड मिल जाते हैं। इनके स्टोर लाजपतनगर, ग्रेटर कैलाश, कौशाम्बी, प्रीतमपुरा, फरीदाबाद, मेरठ और जलंधर में हैं। सीएनएम के पास तीन लाख वर्ग फीट का रिटेल एरिया है।

आगे पढ़ें - तीसरी पीढ़ी ने कारोबार को किया ज्वाइन Shaadi.com Indian Matrimonialsतीसरी पीढ़ी ने कारोबार को किया ज्वाइन

अब इस कारोबार में परिवार की तीसरी पीढ़ी यानी शरद सुरी के बेटे सागर और सूर्या सुरी ने भी कारोबार को ज्वाइन कर लिया है। अब सीएनएंडएम फैशन और ब्यूटी स्टोर बन चुका है। स्टोर में मेन, वुमन और किड्सवेयर, ज्वैलरी, वॉच, टॉयज, गिफ्ट और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट उपलब्ध होते हैं।

बड़े ब्राड्स के साथ किया टाई-अप

उनके स्टोर में टॉमिहिलफिगर, यूएसपोलो, एड हार्डी, लुइस फिलिप, वेन ह्यसन, एलन सोली, रेमण्ड, एरो, पार्क एवेन्यू जैसे तमाम ब्रांड्स हैं। सागर सुरी ने कहा कि मार्केटिंग और सोशल मीडिया के जरिए पुराने कस्टमर के अलावा नए के साथ जुड़ने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि वह लाइफस्टाइल, शॉपर्स स्टॉप, पैंटालून जैसे मल्टीब्रांड स्टोर को अपना कंपिटिटर मानते हैं और वह आने वाले समय में रिटेल सेक्टर में नेशनल प्लेयर बनना चाहते हैं।


No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

add this

chi list unit

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

otic

cashyork

Website Monitoring - InternetSupervision.com

a brit

Your Ad Here