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विदेशी कंपनियां भारतीय रिटेल कंपनियों के साथ कर रही नया गठजोड़, बन सकती है खुदरा करोबारियों के लिए मुसीबत....दुनिया की तीन सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां वॉलमार्ट, अमेजॉन व अली बाबा आपकी खुदरा खरीदारी का ख्याल रखेंगी। सुबह में आपको ब्रेड-बटर लेना हो या दोपहर के लिए साग-सब्जी, ये कंपनियां आपके दरवाजे पर इसकी डिलिवरी करेंगी। वो भी ऑफलाइन दुकानदारों से कम कीमत पर। वालमार्ट ने ई-कॉमर्स के जरिए भारत के खुदरा कारोबार में पैर पसारने के लिए फ्लिटकार्ट के साथ डील की है। अमेजॉन आदित्य बिड़ला रिटेल के साथ कारोबारी समझौता करने जा रही है। अली बाबा की रिलायंस रिटेल से बात चल रही है। अमेजॉन ने तो पहले से ही घऱों में ब्रेड-बिस्कुट, चावल-दाल, तेल आटा की डिलिवरी शुरू कर दी है।
अमेजॉन पहले से ही बेच रहा है आटा व तेल
अमेजॉन भारत में पहले से ही आटा-तेल बेचने का काम कर रही है। अगर आप अमेजॉन की साइट पर जाएंगे तो हर खुदरा आइटम पर आपको खुदरा बाजार के मुकाबले 20-40 फीसदी तक की छूट दिखाई देगी। यहां तक कि ब्रांडेड खुदरा आइटम पर भी। अगर आप खुदरा बाजार से आशीर्वाद आटे का 10 किलोग्राम का पैकेट लेते हैं तो उसकी कीमत 330 होगी। अमेजॉन आपको 295 रुपये में आपको यह पैकेट देगी।
देश के 6 करोड़ छोटे कारोबारियों को मिलेगी कड़ी चुनौती
कनफेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के मुताबिक ई-कॉमर्स के माध्यम से इन विदेशी कंपनियों के रिटेल कारोबार में पूरी तरह से आने पर खुदरा कारोबारियों को कड़ी चुनौती मिलेगी। कैट के महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि विदेशी कंपनियों की नीति है कि वे पहले सस्ती दरों पर सामान बेचते हैं, ताकि खुदरा दुकानदार उनके सामने टिक नहीं पाए। उन्होंने बताया कि वालमार्ट, अमेजॉन व अली बाबा जैसी कंपनियों के खुदरा कारोबार में आने से 6 करोड़ से अधिक खुदरा व्यापारी प्रभावित होंगे।
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