Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

chi

Thursday 5 July 2018

mudra loan : इन बातों का रखें ध्‍यान | लेना चाहते हैं 50 हजार से 10 लाख तक का मुद्रा लोन तो कभी न करें ये 6 गलती

mudra loan : इन बातों का रखें ध्‍यान | लेना चाहते हैं 50 हजार से 10 लाख तक का मुद्रा लोन तो कभी न करें ये 6 गलती







छोटे कारोबारियों को आसानी से लोन देने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम की शुरुआत की थी। सरकार का दावा है कि 9 करोड़ से अधिक लोगों ने मुद्रा लोन लिया है और कोई भी व्‍यक्ति जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है या बिजनेस का बढ़ाना चाहता है तो वह मुद्रा लोन ले सकता है। आप भी मौके का फायदा उठा कर मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ बातें जानना जरूरी है। हो सकता है कि अपनी किसी गलती की वजह से आपको मुद्रा लोन नहीं मिल पाए। 



आज हम आपको ऐसी छोटी-छोटी गलतियों की जानकारी दे रहे हैं, जिससेेआप मुद्रा लोन लेने से वंचित रह सकते हैं। इसलिए आपको ये गलतियां नहीं करनी चाहिए। 

क्रेडिट हिस्‍ट्री का रखें ध्‍यान 
अगर आप मुद्रा लोन लेने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह जान लें, बैंक अन्‍य अनसिक्‍योर्ड लोन की तरह मुद्रा लोन देते वक्‍त आपके क्रेडिट हिस्‍ट्री का खास ध्‍यान रखती हैं। इसलिए आप सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड का पेमेंट समय पर किया है या नहीं। या आप पहले से किसी लोन की ईएमआई समय से भर रहे हैं या नहीं। इस वजह से आपका सिबिल स्‍कोर कम हो सकता है, इसलिए मुद्रा लोन अप्‍लाई करने से पहले अपने सिबिल स्‍कोर सुधारने का प्रयास करें। 

दस्‍तावेजों का रखें ध्‍यान 
यदि आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके एजुकेशनल, टेक्निकल या प्रोफेशनल एजुकेशन से संबंधित पूरे दस्‍तावेज हैं या नहीं। इन दस्‍तावेजों को जरूर लोन एप्‍लीकेशन के साथ लगाएं। लेकिन यदि आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो दस्‍तावेजों का विशेष ध्‍यान रखें। अपनी बैलेंस सीट, टैक्‍स सर्टिफिकेट, बिजनेस के सर्टिफिकेट पूरी तरह से चेक करके लगाएं। 

अप्‍लाई करते वक्‍त ध्‍यान 
जब आप लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं तो आपको यह ध्‍यान रखना होगा कि आप जिस क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उसकी बेसिक जानकारी आपको होनी चाहिए। लेकिन यदि आप यह साबित नहीं कर पाते हैं कि उस बिजनेस की बेसिक जानकारी आपको है तो आप की एप्‍लीकेशन कैंसिल हो सकती है। 

बैंक स्‍टेटमेंट का रखें ध्‍यान 
मुद्रा लोन लेते वक्‍त आपको अपने बैंक अकाउंट की स्‍टेटमेंट भी देनी होगी। ऐसे में, यदि स्‍टेटमेंट में कोई गड़बड़ी दिखती है तो बैंक आपको मुद्रा लोन देने से मना कर सकता है। 

10 लाख तक का लोन ले रहे हैं तो .. 
अगर आपको अपना बिजनेस शुरू करने या डेवलप करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन चाहिए तो आप तरुण स्‍कीम के तहत अप्‍लाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको जरूरी कागजात के अलावा दो साल का इनकम टैक्‍स रिटर्न भी एप्‍लीकेशन के साथ देनी होगी। ऐसा न करने पर बैंक आपको लोन देने से मना कर सकते हैं। 

ध्‍यान से भरें फॉर्म 
अगर आप मुद्रा लोन के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं तो आप यह अवश्‍य देख लें कि फॉर्म में पूछे सभी प्रश्‍नों का जवाब दिया गया है। बैंक ने जिन औपचारिकताओं के बारे में निर्देश दिया है, उनका पालन आपने कर लिया है या नहीं। 

Shaadi.com Indian Matrimonials


No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

add this

chi list unit

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

otic

cashyork

Website Monitoring - InternetSupervision.com

a brit

Your Ad Here