Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

chi

Friday 16 December 2011



रुपये बनाएं लेबलों वाले संदेश दिखाए जा रहे हैं. सभी संदेश दिखाएं

30 JULY 2011

हिंदी में कमाई का फुल प्रूफ प्लान

मित्रों मेरी इस धन कमाने से सम्बंधित सीरीज में कहीं भी यह लेख लिखना शामिल नहीं था क्यूंकि मैं सिर्फ कमाने से सम्बंधित लेखों पर ही ध्यान देना चाहता था, जिसके लिए मैंने कुछ मिश्रित प्लान किया है और आज वही आपके सामने प्रस्तुत करने की बारी थी, पर आप लोगों के ई-मेल, फोन तथा कमेंटों ने मेरे ऊपर एक तरह का दबाब बना दिया है और वह दबाब है "हिन्दी की सेवा"

मुझे पहली बार पता चला की इतनी बड़ी संख्या में लोग हिन्दी की सेवा करना चाहते हैं, इसलिए आज प्रस्तुत है हिन्दी में सेवा तथा कमाई करने का फुल प्रूफ प्लान यह प्लान कभी फेल नहीं हो सकता ऐसा मेरा मानना है, तो देर किस बात की आइये देखते हैं की प्लान क्या है?

मित्रों कुछ बातें हर हिन्दी दिवस पर सुनता हूँ, आपने भी सुनी होंगी
  1. शर्म आनी चाहिए हिन्दी की सेवा का दम भरने वाली संस्थाओं को,
  2. क्या हिन्दी सिर्फ हिन्दी दिवस तक ही सीमित रहनी चाहिए, क्या अन्य दिनों में हिन्दी में कार्य नहीं किया जा सकता,
  3. इन फ़िल्मी सितारों की फिल्मों का बहिष्कार कर देना चाहिए क्यूंकि ये हिन्दी बोलना ही नहीं जानते (कलाकारों के नाम में नहीं लूँगा, उसके लिए आप हिन्दी दिवस के लेखों को ढूंढिए)
  4. क्या यही है हिन्दी अखबार, जिसमे आधे से ज्यादा शब्द इंग्लिश में होते हैं?
ऐसे लेखों से में नफरत करता हूँ, क्यूंकि ये सिर्फ लेख होते हैं इनसे कुछ किया नहीं जा सकता हो सकता है कि ऐसे लेख लिखने वाले लेखकों के पास हिन्दी का भला करने के लिए कोई आइडिया ना हो, पर क्या सच में ऐसा हो सकता है कि आपके दिल में कुछ करने की भावना हो और रास्ता ना मिले?

हिन्दी दिवस से कुछ याद आया, तब ब्लोगिंग में ज्यादा सक्रीय नहीं था अतः आज आप सभी के साथ शेयर कर देता हूँ
हिन्दी दिवस के अवसर पर मेरे ऑफिस में आयोजित प्रतियोगिताएं में मैंने भी कुछ जीता :)

इसलिए मैं आज लाया हूँ आपके पास कुछ ऐसा जिसके जरिये आप ना सिर्फ हिन्दी की सेवा कर सकते हैं बल्कि कमा भी सकते हैं और उम्मीद है इस लेख को पूरा पढने पर आपके दिमाग में ये तो साफ हो जाये कि हिन्दी सेवा के लिए क्या करना है, पर एक नई समस्या आ जाये कि ये कैसे करना है, पर आप चिंता ना करें यदि आप चाहें तो मैं आपकी मदद करूंगा :)

पहले आपको कुछ सबूत देता हूँ जिससे आपको पता चले कि मैं जो कह रहा हूँ वह सच है, यह है मेरे यू-ट्यूब के चैनल की रिपोर्ट-

वैसे तो इस रिपोर्ट में कुछ ज्यादा समझाने लायक बात नहीं है पर कुछ बातें इसमें नोट करने लायक हैं-
  • यूट्यूब पार्टनरशिप 14 फरवरी 2011 को मिली और यह रिपोर्ट 27 जुलाई 2011 तक की है, यानि कि यह रिपोर्ट 5 माह 12 दिन की है, 
  • इतने दिनों की कुल आय $48 है, यानि कि 2,121.60 रु., यानि कि प्रतिदिन 14 रु.
  • हिन्दी के वीडियो होने के बाद भी यू. एस. से $२०  की आय हुई है :) जो एक अच्छा संकेत है,
  • सबसे आख़िरी वीडियो जो इस लिस्ट में दिख रहा है उसमे मैंने जानबूझ कर computer की स्पेलिंग गलत लिखी है, पर फिर भी उस वीडियो से $1 की आय हुई है, जबकि यह वीडियो गलत स्पेलिंग की वजह से यूट्यूब तथा गूगल में सर्च में नहीं आएगा
आप ही सोचिये कि जब मेरे मात्र 42 वीडियो जिनकी कुल लम्बाई मात्र 85 मिनट है और पूरी तरह से हिन्दी में हैं, यू-ट्यूब पर औसतन प्रतिदिन 14 रु. की आय कर रहे हैं तो यदि कुल 15 घंटे के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दें तो प्रतिदिन 150 रु. की आय यानि 4500 रु. प्रतिमाह की आय कहीं नहीं गई :)
यहाँ पर गौर करने लायक बात यह है कि 1 घंटे के वीडियो बनाने में कुल छह घंटे का समय लगता है, और पंद्रह घंटे के वीडियो बनाने में एक आम व्यक्ति को अपने ऑफिस के काम के बाद करीब दो माह का समय लगेगा, सिर्फ दो माह काम करके यदि 4500 रु. प्रति माह की आय निश्चित हो जाये तो यह कोई बुरा सौदा नहीं है 

इस के लिए आपको क्या करना है?

चरण १:  किसी भी विषय पर शिक्षाप्रद वीडियो (शिक्षाप्रद वीडियो के बारे में मेरे पास कुछ ऐसे आइडिया हैं जो सिर्फ गृहणियों के लिए ही हैं, यदि आप में से कोई बनाना चाहे तो कमेन्ट में मुझे बताएं, एक पूरा लेख सिर्फ इसी बिषय पर लिखने की कोशिश करूंगा) हिन्दी में बनाना शुरू कर दें, यकीन मानिए यह बहुत आसान तो नहीं है पर बहुत कठिन भी नहीं है, (यदि आप वीडियो बनाना सीखना चाहते हैं तो आप मुझे बताइए, आई.आई.टी. मुम्बई में आपको इसकी ट्रेनिंग दिला सकता हूँ) एक घंटे के वीडियो बनाने के बाद-

चरण २: एक वेबसाईट बना लें (इंग्लिश में), यदि एक पेज भी होगा तो भी चलेगा क्यूंकि आपको सिर्फ गूगल एडसेंस अकाउंट खोलना है, पहले कोशिश करें एक ब्लॉग बनाने का जिस पर पांच-छह इंग्लिश के लेख लिख दें और गूगल एडसेंस के लिए एप्लाई कर दें, आपको एडसेंस अकाउंट मिल जायेगा, बस उसके बाद ब्लॉग को ऐसा ही बना रहने दें

चरण ३: यूट्यूब पर अपने सभी वीडिओ अपलोड कर दें, और 10000 अवलोकन (view) होने का इंतज़ार करें, जिस दिन 10,000 बार आपके वीडियो देखे जा चुके हों उस दिन यू-ट्यूब पार्टनरशिप के लिए आवेदन कर दें, इसके लिए आपके पास गूगल एडसेंस अकाउंट होना जरूरी है जिसके लिए आपको चरण २ पूरा करना होगा

चरण ४: चाहें तो आराम करें चाहें और वीडियो बना कर यू-ट्यूब पर डालते रहें, सिर्फ गूगल एडसेंस अकाउंट के साथ ज्यादा छेड़खानी ना करें क्यूंकि जिस दिन आपका गूगल अकाउंट गया उस दिन यू-ट्यूब पार्टनरशिप भी गयी :(

मित्रो मैंने आपको इस लेख में बहुत सी बातें बता दीं हैं, हो सकता है आपको अब तक कमाई करने का तरीका समझ में आ गया होगा, पर कुछ सवाल भी आपके दिमाग में घूम रहे होंगे, उनको अपने दिमाग में ज्यादा देर तक घूमने ना दें, कमेन्ट में लिखें, आपके सवाल का उत्तर देने का प्रयत्न करूंगा

schadenfreude the crispy garnish that tastes just like its name 

एक बात उन लोगों को जिनके ई-मेल मेरे पास आये थे
जिस तरह की भावनाओं के साथ आपने अपने ई-मेल मेरे पास भेजे थे, उन भावनाओं को देख कर तो यही लग रहा था कि आप हिन्दी सेवा के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं, आप लोगों ने लिखा था कि कितनी भी मेहनत करने के लिए तैयार हैं, मैं देखना चाहता हूँ कि लोग सिर्फ बोलना ही जानते हैं या करने की भी हिम्मत रखते हैं, आपको हर संभव मदद दूंगा, इसलिए आई.आई.टी. में प्रोफ़ेसर से बात भी कर ली है और वो वीडियो बनाना सिखाने के लिए वर्कशॉप कराने के लिए तैयार हैं, आप एक कदम उठाइये सफलता आपकी तरफ दो कदम उठायेगी, मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं
<- आंकड़े बोलते हैं, ब्लोगिंग से कमाई      ^ब्लोगिंग से कमाई, मैं तैयार हूँ, आप?

28 JULY 2011

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

add this

chi list unit

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

otic

cashyork

Website Monitoring - InternetSupervision.com

a brit

Your Ad Here