Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

chi

Saturday 1 September 2018

world biggest investor warren buffett investing in Paytm | कभी ठीक से अंग्रेजी नहीं बोल पाता था यह इंडियन, अब वारेन बफे ने लगाया दांव

world biggest investor warren buffett investing in Paytm | कभी ठीक से अंग्रेजी नहीं बोल पाता था यह इंडियन, अब वारेन बफे ने लगाया दांव

d

भारत में वारेन बफे ने किया पहला निवेश

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर कहे जाने वाली वारेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने Paytm की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस में 2500 करोड़ रुपए (35.60 करोड़ डॉलर) में 4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। वारेन बफे का किसी भी भारतीय स्टार्टअप कंपनी में यह पहला इन्वेस्टमेंट है। यह विजय शेखर शर्मा की कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि वारेन बफे सीधे तौर पर पहली बार किसी भारतीय कंपनी में हिस्सा खरीद रहे हैं। वह देश के ऐसे अरबपति हैं जिन्हें परिवार से विरासत में बड़ा कारोबार नहीं मिला लेकिन अपनी मेहनत और आइडिया के दम पर अरबों का कारोबार खड़ा कर दिया।



छोटे शहर में बीता बचपन
वन 97 कम्युनिकेशंस के एमडी विजय शेखर शर्मा का अलीगढ़ के छोटे से शहर में बचपन बीता है। वह अलीगढ़ के एक मिडिल क्लास परिवार से हैं। पेटीएम के एमडी विजय शेखर शर्मा की मां हाउसवाइफ और पिता स्कूल टीचर थे। शर्मा ने अपनी 12वीं क्लास 14 साल की उम्र में ही पास कर ली थी। उन्हें इंजीनियरिंग में दाखिला लेने के लिए कई साल इंतजार करना पड़ा, क्योंकि उनकी उम्र कम थी।


नहीं बोल पाते थे अंग्रेजी
स्कूल की पढ़ाई करने क बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिला लिया। हिंदी मीडियम से पढ़ाई होने के कारण वह इंग्लिश में कमजोर थे, क्योंकि उन्होंने ज्यादातर पढ़ाई हिंदी मीडियम में की थी। उनके लिए अंग्रेजी में एंट्रेस एग्जाम देना थोड़ा मुश्किल था लेकिन इसका भी हल उन्होंने निकाला। अपनी इस कमी पर काबू पाने के लिए वह एक ही किताब के हिंदी और इंग्लिश वर्जन लाते और साथ-साथ पढ़ते।
 कैसे शुरू की पहली कंपनी
कॉलेज के दौरान बनाई पहली कंपनी 
उन्होंने अपनी पहली कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही बना ली थी। उन्होंने अपने दोस्त के साथ मिलकर कंपनी एक्सएस कॉर्प्स बनाई थी। उनकी फर्म वेब के लिए कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बनाती थी, जिसे वह अपने हॉस्टल के कमरे से चलाते थे। तब हॉस्टल रूम उनका ऑफिस और दुकानदार का फोन लैंडलाइन नंबर होता था। उन्होंने पेटीएम शुरू करने से पहले एक्सएस और वन97 जैसी कंपनियां बनाई और अपनी सारी जमा पूंजी इसमें लगा दी। उनके पार्टनर उन्हें छोड़कर चले गए।


फिर बनाया पेटीएम..
मार्केट में स्मार्टफोन आए तो उन्होंने शॉपिंग वेबसाइट और रीचार्ज प्लेटफॉर्म के तौर पर पेटीएम शुरू की। अब पेटीएम मोबाइल वॉलेट के साथ बिलिंग पेमेंट प्लेटफॉर्म भी है। नोटबंदी का सबसे ज्यादा फायदा पेटीएम को मिला और इसने विजय शेखर को अरबपतियों की गितनी में शामिल कर दिया। अब दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वारेन बफे उनकी कंपनी में इन्वेस्ट कर रहे हैं।

 विरासत में नहीं मिली दौलत..
नहीं मिली थी विरासत में दौलत

विजय शेखर शर्मा देश के ऐसे अरबपति हैं जिन्हें काफी मेहनत के बाद यह मुकाम मिला है। उन्होंने देश के टॉप 100 अमीर भारतीय की लिस्ट में जगह बनाई है।

विजय शेखर शर्माएमडी पेटीएम
इंडिया के अमीर लोगों में रैंकिंग – 99
नेटवर्थ – 1.47 अरब डॉलर

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

add this

chi list unit

page no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

otic

cashyork

Website Monitoring - InternetSupervision.com

a brit

Your Ad Here