Grab the widget  Get Widgets

ADS RING

tag

bid

chi

Friday 27 January 2012

कैसे बनाएं अपना ब्लॉग3

कैसे बनाएं अपना ब्लॉग? - भाग 3
Posted on 
  • Thursday, June 30, 2011
  • by 
  • Shah Nawaz
  •  in 
  • Labels: 
  • पिछले भाग पढने के लिए क्लिक करें:
    भाग - 1
    भाग - 2


    डिज़ाइन (Design): यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कॉलम है, जिसके अंतर्गत साज-सज्जा से सम्बंधित कार्य आते है। "पृष्ठ तत्व" (Page Elements) में ब्लॉग के लेआउट से सम्बंधित कार्य आते हैं, "हैडर" (header) को संपादित (Edit) करके ब्लॉग के मुख्य प्रष्ट के उपरी भाग को डिजाईन किया जाता है, यहाँ आप कोई फोटो अथवा डिजाईन भी लगा सकते हैं। "ब्लॉग सन्देश" (Blog Post) के संपादन के द्वारा अन्य विकल्पों के साथ-साथ यह भी तय किया जा सकता है कि कितनी पोस्ट पहले प्रष्ट पर दिखाई जाएं, इसमें दिए अन्य विकल्पों को स्वयं के संदेशों के साथ अपने पाठकों को दिखाया जा सकता है।

    "गैजेट जोड़ें" (Add a Gadget) के द्वारा Follower जैसे अनेकों विकल्पों का चुनाव किया जा सकता है, इसके अंतर्गत आने वाले विकल्प "HTML/JavaScript" के विकल्प पर क्लिक करके खुलने वाली विंडो में बाहरी कोड डाले जाते हैं, जैसे कि ब्लॉग एग्रीगेटर्स, स्टेट काउंटर, किसी अन्य साईट/ब्लॉग का लोगो, विडियो अथवा फोटो इत्यादि के कोड्स।

    HTML संपादित करें (Edit HTML) : इसमें अगर कोडिंग की जानकारी है तो ब्लॉग की साज-सज्जा (theme) को पसंद के अनुरूप बदला जा सकता है तथा बाज़ार में मौजूद Themes को ब्लॉग पर लगाया जा सकता है। 

    टेम्‍पलेट डिज़ाइनर (Template Designer): इस विकल्प में जाकर blogger के द्वारा उपलब्ध कराई गई अनेकों Themes का प्रयोग किया जा सकता है। 

    (Monetize): यह विकल्प गूगल एडसेंस के विज्ञापन के द्वारा आय के लिए होता है, फिलहाल हिंदी भाषा के ब्लॉग पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

    आँकड़े (Stats): इस विकल्प से पता चलता है की किसी एक पोस्ट अथवा सम्पूर्ण ब्लॉग पर किस दिन/सप्ताह/माह में कितने पाठक आए और कहाँ से आए।



    आइए वर्डप्रेस के बारे में जाने:

    वर्डप्रेस ब्लॉगर के मुकाबले अधिक सुविधाएं उपलब्ध करता है, वर्डप्रेस ब्लॉग्स के लिए संकलक का कार्य भी करता है। अंग्रेजी के लिए wordpress.com तथा हिंदी के लिए hi.wordpress.com पर जा सकते हैं। वर्डप्रेस के मुख्य प्रष्ट पर पहुँच कर "Sign Up Now!" पर क्लिक करना है तथा खुलने वाले प्रष्ट में ब्लोगर की ही तरह सम्बंधित जानकारयाँ भर कर ब्लोगिंग का आनंद ले सकते हैं। इस प्रष्ट के द्वारा आप मुफ्त अकाउंट के साथ-साथ डोमेन नेम खरीदकर भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। 

    फार्म भरने के बाद Sign-up पर क्लिक करना है, वर्डप्रेस एक ईमेल आपके ईमेल पते भर भेजता है जिसके द्वारा आप अपना अकाउंट सक्रीय कर सकते हैं। यहाँ यह याद रखना आवश्यक है कि वर्डप्रेस का अकाउंट मेल में भेजे लिंक पर क्लिक करके दो दिन के भीतर ही सक्रीय करना आवश्यक है, अन्यथा फिर से अकाउंट बनाना पड़ेगा। अकाउंट सक्रीय करने के बाद रजिस्ट्रेशन वाले प्रष्ट पर वापिस आकर अपने बारे में जानकारी भरकर "Save Profile" पर क्लिक करना है, जिसके बाद लोगिन करके ब्लोगिंग शुरू की जा सकती है।

    लोगिन के बाद खुलने वाले प्रष्ट पर पहुँच कर एक और ब्लॉग बनाया जा सकता है अथवा ऊपर "My Account" पर क्लिक करके प्रोफाइल जैसे विकल्पों में बदलाव किए जा सकते हैं। "My Blog" पर क्लिक करके डेश बोर्ड पर पहुंचा जा सकता है या फिर नई पोस्ट के विकल्प पर सीधे पहुंचा जा सकता है।  डेश बोर्ड पर पहुँच कर पोस्ट टेब के अंतर्गत "Add  New" पर क्लिक करके नई पोस्ट लिखी जा सकती है। यहाँ पर पोस्ट लिखने का तरीका काफी कुछ ब्लोगर जैसा ही है, ऊपर बने बॉक्स में शीर्षक तथा नीचे पोस्ट का विषय लिखना है। दाई ओर बने बॉक्स में Tag के कॉलम में पोस्ट से सम्बंधित Tag लिखे जाते हैं तथा Category कॉलम में पोस्ट के विषय से सम्बंधित श्रेणी पर क्लिक किया जाता है।  "Posts" में ही "Add New"  के नीचे लिखे Category पर क्लिक करके पोस्ट के लिए विषय से सम्बंधित अलग-अलग श्रेणियां बनाई जा सकती हैं। 

    Apprearance के अंतर्गत Themes के विकल्प में जाकर पसंद के अनुसार सज-सज्जा (Theme) बदली जा सकती है। Widgat में पहुँच कर एक ओर "Available Widgets" दिखाई देगा, जिसमें विजेट के विकल्प दिखाई देंगे तथा दूसरी ओर लिखे "Primary Widget Area" में अपनी पसंद के विजेट को उठा कर रखना है।

    User में पहुंचकर दुसरे लेखकों को अपने ब्लॉग में लिखने के लिए निमंत्रित किया जा सकता है तथा अपनी प्रोफाइल इत्यादि में बदलाव किए जा सकते हैं। Tools में पहुँच कर Iimport / Export के विकल्पों के द्वारा ब्लॉग की XML फाइल को निर्यात अथवा किसी दुसरे ब्लॉग की XML फाइल को आयात किया जा सकता है।  तथा Setting में उपलब्ध अनेकों विकल्पों में आवश्यकता के अनुरूप बदलाव किए जा सकते हैं।






    [नोट: नीचे टिप्पणियों का विकल्प पोस्ट के विषय (ब्लॉग बनाने) से सम्बंधित विचार-विमर्श के लिए ही खुला हुआ है, विषय से अलग टिप्पणियों को आप मेरे ईमेल-पते shnawaz(at)gmail.com पर भेज सकते हैं]

    No comments:

    Post a Comment

    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

    add this

    chi list unit

    page no

    Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

    otic

    cashyork

    Website Monitoring - InternetSupervision.com

    a brit

    Your Ad Here